Hindi Ki News
खेल

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

हेल्लो क्रिकेट प्रेमियों और आप सब कैसे हो आशा करती हुई की आप सभी लोग फुल मौज – मस्ती में होंगे। आज में  आप सभी लोगो के लिए एक नया आर्टिकल लेकर आई हु जिस आर्टिकल में हम सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में जानेगे। सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है, और इसका नाम क्या है। और यह किस टीम की है। ये एक ऐसी महिला खिलाड़ी है, जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से अपनी पूरी टीम में अच्छा प्रदर्शन दिखती है। ये अपनी तूफानी और धुआंदार बल्लेबाजी से सभी गेंदबाजो को मजा चखा  देती है। आइये जानते है, सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम और उनसे जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां के बारे में।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कप्तान मिताली राज है। भारत की महिला क्रिकेट टीम की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी है।

2022 में महिला वनडे विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच होने से पहले ही मिताली की कप्तानी में भारतीय महिला इंडिया टीम ने पाकिस्तान को 107 रन से हराया था। और फिर उसके बाद वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम को हार का भी सामना करना पड़ा।

भारत की महिला खिलाड़ी क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज है। इन्होने अपने वनडे की 206 परियों में कुल मिलकर 7663 रन बनाये है, जिसमे 7 शतक भी है और तो और 62 अर्धशतक भी शामिल है।

मिताली राज 23 मैचों में कप्तानी की। मिताली आज महिला विश्व कप में 24वीं बार बतौर कप्तान के रूप में ही मैदान में उतरी हैं। इससे पहले की बात करे तो उनकी कप्तानी में 23 मैचों में से भारत ने 14 जीते हैं और 8 मैचों में भारत को हार का भी सामना करना पड़ा है। और वहीं एक मैच बेनतीजा भी रहा है।

भारत की टीम की मिताली राज महिला विश्व कप में सबसे ज्यादा बार कप्तान बन चुकी है। इन्होने सबसे ज्यादा बार कप्तान बनने के मामले में आस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बेलिंडा क्लार्क ने 23 मैचों में ही कप्तानी की थी।

यह उनका आखिरी विश्व कप भी हो सकता है। मिताली राज वनडे में दुनिया की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं।

Mithali Raj Biography in Hindi Jivani –

mithali raj ki biography-min
नाममिताली राज  
निकनेमलेडी सचिन
जन्म3 दिसंबर 1982  जोधपुर
धर्महिंदू 
लंबाई5 फुट 4 इंच  
कोचज्योति प्रसाद, विनोद शर्मा , संपत कुमार
बैटिंग स्टाइलराइट हैंड
बॉलिंग स्टाइललेग ब्रेक  
शैक्षिक योग्यता12th
जातितमिल 
शौक पढ़ना, डांस करना,
अवार्ड(2005) अर्जुन अवार्ड, द्मश्री अवार्ड(2015), (2021) मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड
जर्सी नंबर3
गृह नगरसिकंदराबाद
राष्ट्रीयताभारतीय
माता का नामलीला राज  
पिता का नामदुरई राज  
भाई का नाममिथुन राज
बहननही  
वैवाहिक स्थितिअविवाहित  

मिथाली राज का शुरूआती जीवन

मिथाली ने लगभग10 साल की उम्र से ही क्रिकेट को खेलना शुरू कर दिया था। उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चुना गया। 1999 में मिल्टन केन्स में आयरलैंड के खिलाफ खेलने से एक दिवसीय मैच में उनकी शुरुआत हुई थी। वे हैदराबाद के तेलंगाना में रहती थी। उन्होंने अपने भाई  मिथुन राज के साथ सेंट जोह्न्स स्कूल हैदराबाद में ही क्रिकेट की कोचिंग लेनी शुरू कर दी थी। वहाँ पर वो अपने भाई के साथ में खेलती थी। उन्होंने सिकन्दराबाद के कीज़ गर्ल्स स्कूल में नेट में क्रिकेट का अभ्यास किया। वहाँ पर वे पुरुषों के साथ भी खेलती थी। इनके साथ साथ  उन्होंने 8 साल तक शास्त्रीय नृत्य का भी अभ्यास किया था लेकिन अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के चकार में उन्होंने नृत्य करना छोड़ दिया।

रोचक जानकारियाँ

1- मिताली राज का जन्म तमिल परिवार में हुआ था।

2- बचपन में उन्हें नृत्य करने का बहुत शौक था। हालाँकि जब वो आठ साल की उम्र की  हुई तो उनका मन क्रिकेट की तरफ हो गया।

3- सत्रह (17) साल की उम्र में वो पहली बार भारतीय महिला टीम के लिए खेलीं।

4- अर्जुन अवार्ड से 2003 में सम्मानित भी किया गया। 

5- 2015 में पदम् श्री से सम्मानित किया गया

6- मिताली राज वो प्रथम भारतीय महिला हैं जिन्हें 2015 में “Wisden Indian cricketer of the Year” का ख़िताब भी लिया है।

यह आर्टिकल सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में लिखा है। जिसमे मैंने आपको सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का नाम और उनके जीवन परिचय के बारे में बताया है।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने साथियो के साथ शेयर जरूर करें और कुछ इसी तरह के अन्य प्रकार के आर्टिकल के पढ़ने के लिए आप HINDI KI NEWS के पेज से जुड़े रहें। आपकी अपनी वेबसाइट HINDIKINEWS

Hindi ki news की पूरी टीम आप का दिल से धन्यवाद करती है।

Related posts

ऑनलाइन गेम खेलो पैसा कमाओ पैसा कमाने वाला गेम?

Admin

क्या T20 World कप 2021 से बाहर होंगे हार्दिक पांड्या? पहले मैच के बाद आया ये बड़ा अपडेट

Satyam

आईपीएल के फाइनल मैं टॉप स्कोर बनाने वाले खिलाडियों की सूची

Satyam
error: Content is protected !!