Hindi Ki News
मनोरंजन

नोरा फतेही का जीवन परिचय (Nora Fatehi Biography In Hindi)

Nora fatehi pic

आज हम नोरा फतेही का जीवन परिचय((Nora Fatehi Biography In Hindi) के बारे मैं बात करते है | नोरा फतेही (Nora Fatehi) आज बॉलीवुड (Bollywood) की गलियों मे का एक अच्छा जाना-माना नाम बन चुकी हैं। नोरा फतेही ना केवल अपनी खूबसूरती के लिए ही बल्कि साथ ही अपने डांस को लेकर भी इंडस्ट्री में एक अच्छा खासा नाम कमा रही हैं। नोरा फतेही के डांस के दीवाने चारों तरफ बढ़ते ही जा रहे हैं। जिसका परिणाम यह निकल रहा है कि नोरा फतेही (Nora Fatehi की Biography success Story) लगातार सफल हो रही है।

 नोरा फतेही (Nora Fatehi) ने काफी कम समय में खुद को (Bollywood) इंडस्ट्री में स्थापित कर लिया है। अपने डांस से इंडस्ट्री मे खुद का नाम कमाने वाली नोरा फतेही अब डांस के साथ ही साथ एक्टिंग भी करने लगी हैं। यही नहीं नोरा फतेही को डांस जज के रूप में भी एक्टिव देखा जा रहा है।

आज के आर्टिकल में हम आपको नोरा फतेही की बायोग्राफी ((Nora Fatehi Biography In Hindi) और नोरा फतेही की जीवनी के साथ ही नोरा फतेही के एक्टिंग करियर से लेकर उनकी लाइफ की हर बात पर गौर करने की कोशिश करेंगे।

 तो चलिए शुरू करते हैं नोरा फतेही (Nora Fatehi) के बारे मे

nora fatehi biography in hindi

1-   नोरा फतेही का जन्म मोंट्रियल, क्यूबैक, के कनाडा में 6 फरबरी 1992 को हुआ था। नोरा फतेही हिंदी की फिल्मों के साथ-साथ तेलुगु और तमिल फिल्मों में भी अभिनय करती नजर आती हैं। नोरा फतेही एक अच्छी एक्ट्रेस है और वो 28 साल की हो चुकी हैं। और इन के माता-पिता मोरक्को से बिलोंग करते है। नोरा फतेही हिंदी के साथ -साथ अरबी और फ्रेंच की भाषा को भी अच्छे से बोल पाती हैं।

2- कम ही लोगो को इस बारे में पता होगा की एक्ट्रेस का असली नाम नोरा फतेही नहीं बल्कि नूरा फथी है। बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले ही डांसर ने अपना नाम बदल लिया था। जिसे बदल कर नोरा फतेही रखा। नोरा ने अपना पूरा बचपन कनाडा में ही बिताया है। जिसके बाद डांसर की शुरूआती पढ़ाई टोरंटो के वेस्टव्यू सेंटेनियल सेकेंडरी स्कूल से पूरी हुई है। इसके बाद वो अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए नोरा  फतेही यॉर्क विश्वविद्यालय टोरंटो में एडमिशन तो लिया पर लेकिन किन्हीं कारणों से वे इस पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाई। क्योंकी उनका इंटरेस्ट शुरू से ही डांस की तरफ था। और  उन्होंने इन्टरनेट के माध्यम से डांसर सीखना भी धीरे -धीरे शुरू कर दिया। और सिर्फ डांस ही नहीं नोरा ने इसके साथ ही साथ मॉडलिंग की दुनिया में भी अपने कदम बढ़ाने शुरू कर दिये।

3- सोशल मीडिया के मुताबिक उनको एक भाई भी है। जिसका नाम ओमार फतेही है। नोरा ने अपने करियर के लिए भारत देश को चुना और वो भारत भी आ गई। नोरा कहती है की जब वे भारत आई तब उनके ख़ुशी का सबसे बड़ा दिन था। उसकी ख़ुशी सातवे आसमान पे थी। वो बहुत ज्यादा ही खुश थी। पहले nora fathehi एक यू-ट्यूब चैनल को भी चलती थी। जिसका नाम था द टाइमलीनर्स पे लेडीज स्पेशल टाइप्स ऑफ सिंगल गर्ल्स के नाम की एक वेब सीरीज़ भी थी। मुंबई मिरर में हुए एक इंटरव्यू मे नोरा फ़तेहि ने ही खुद ही काबुल है की उनकी सबसे पहली जॉब कनाडा के जेंटस शॉपिंग मोल में लगी थी। उस वक्त नौरा पढाई की पढाई चल रही थी।

4 – इसके बाद नोरा ने एक टेलिकॉलर की जॉब की और लौटरी टिकट भी बेचा करती थी। उस जॉब में सेलेरी के साथ -साथ वो अपना कमीशन भी लिया करती थी। फिर दूसरी जॉब ज्वाइन कर ली एक साड़ी की शॉप में वेइटर की भी जॉब की है। लेकिन थोड़े वक्त के बाद सभी सभी जॉब छोड़ के एजेंसी ज्वाइन कर ली थी। नोरा फतेही की बायोग्राफी मे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।

5 – मुंबई मे यहाँ कुछ समय बिताने के बाद नोरा फतेही ने अपने कदमो को सपनों के शहर की तरफ बढाए और यहाँ आने के बाद टीवी कमर्शियल में काम करने लगीं। उन्होंने कई बड़े ब्रांड मे  ऐड के लिए इस दौरान काम भी किया जैसे एवरीथ फेसवॉश और मेक्सिटोस चिप्स के विज्ञापन आदि किये है।

6- साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म मे नोरा फतेही का बॉलीवुड डेब्यू या नोरा फतेही के बॉलीवुड करियर (नोरा फतेही बॉलीवुड डेब्यू ) की शुरुआत फिल्म ‘दहाड़ : टाइगर्स ऑफ़ द सुंदरवन’ से हुई थी. इस फिल्म में नोरा फतेही का काम तो अच्छा था लेकिन उन्हें यहाँ से एक अच्छी पहचान नहीं मिल पाई। नोरा फतेही की बायोग्राफी इसके बाद नोरा ने विक्रम भट्ट की एक फिल्म मे ‘मिस्टर एक्स’ में भी काम किया।

इस फिल्म में एक्ट्रेस के साथ इमरान हाशमी और गुरमीत चौधरी भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिर साल 2015 दिसम्बर मे महीने के दौरान  नोरा फतेही ने टीवी के सबसे अधिक विवादित रियलिटी शो बिग बॉस 9 मे (Nora Fatehi in Bigg Boss 9) भी एंट्री की नोरा इस शो में लगभग तीन सप्ताह तक रही और घर के साथ ही बाहर के लोगों पर भी अपने दिल का और हुस्न का जादू चला दिया।

7 – नोरा फतेही ने 2016 में शुरू हुआ शो झलक दिख लाजा (jhalak dikhla jaa) में भी पार्टिसिपेट किया था। जिसके बाद उनकी पोपुलिरिटी में चार चाँद लग गए और लोगों के बीच उनकी एक अच्छी पहचान बनना भी शुरू हो गई।

8- 2018 में नोरा फतेही ने एक आइटम सॉंग किया ‘दिलबर’ जिस मे भी डांस किया था। यह गाना आयशा शर्मा और जॉन अब्राहम की फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ में दर्शाया गया है। इस गाने को लोगों ने बहुत पसंद भी किया देखते ही देखते यह गाना टॉप गानों में शामिल भी हो गया। नोरा फतेही के गाने ‘दिलबर’ को लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया और रिलीज होने के केवल कुछ घंटो के भीतर ही इसे 20 से 25 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा गया और सुना गया  इस गाने ने YouTube पर सबसे तेजी से व्यूज मिलने वाले गाने मे शामिल हुआ।

9 – मॉडल, एक्ट्रेस और डांसर नोरा फतेही सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहती हैं और आए दिन अपने फोटोज और वीडियोज सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी लाखों की संख्या में फ़ॉलोअर्स मौजूद है।

 फिल्मो  में अभिनय करते करते नोरा फेमस हो गयी है और लाखो चाहकों के दिलो में अपनी जगह बना चुकी है।  

Nora Fatehi Films की list- (Nora Fatehi Movies)

Nora fatehi biography
  1. 2014 – Roar Tigers of the Sundarbans
  2. 2015 – Crazy Cukkad Family
  3. Temper
  4. Mr.X
  5. Double Barrel
  6. Baahubali The Beginning
  7. Kick 2
  8. Sher
  9. Loafer
  10. 2016 – Rocky
  11. Oopiri / Thozha
  12. 2018 – My Birthday Song
  13. Satyameva Jayate
  14. Stree
  15. Kayamkulam Kochuni
  16. 2019 – Bharat
  17. Batla House
  18. Marjaavaan
  19. Street Dancer 3D
  20. 2020 – Bhuj The Pride of India 

ये भी पढ़ें: भारत की सबसे महंगी फिल्म रामायण की स्टारकास्टिंग हुई पूरी

Nora Fatehi Music and Videos 

  1. 2017 Naah, Baby Marvake Maanegi
  2. 2018 – Dilbar Arabic
  3. 2019 – Pachtaoge, Pepeta
  4. 2020 – Naach Meri Rani
  5. Pachtaoge  Female Version

 Nora Fatehi Social Media Profile and Followers

  1. Twitter पर 20.7K Followers   
  1. Facebook पर 2361189 likes
  2. Instagram पर 29.4m Followers

कुछ रोचक बाते Nora Fatehi Biography In Hindi

  • Nora Fatehi Biography मे आपको ज्ञात करदे की नोरा फतेही को कुछ वर्ष पहले गंजेपन का भी सामना करना पड़ा था।
  • (omar Fatehi )  Nora Fateh ने अपने डांस और खूबसूरती दिखा के अच्छे अच्छो के होश उड़ा दिए है।
  • नोरा फतेही की धर्म की जानकारी बताई जाये तो वह मुस्लिम धर्म से बिलॉन्ग करती है।
  • नोरा फतेही मूल रूप से टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा की है।
  • नोरा फतेही की शादी नहीं हुई है वह आज भी सिंगल ही है
  • नोरा फतेही एक अच्छी अभिनेत्री के साथ अच्छी डांसर भी है।

Related posts

Jio Rockers Tamil, Telugu Movies Download 2023

Yogita

Box Office Collection Sooryavanshi – अक्षय कुमार की मूवी ने ताबड़तोड़ की कमाई 250 करोड़ का आंकड़ा किया पार

Satyam

WorldFree4u 2023 Latest Bollywood,Hollywood Movies Hindi Dubbed Free Online Movies Download

Satyam
error: Content is protected !!